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कन्ज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां एसी, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एयर प्योरिफायर पर स्टॉक क्लीयरेंस सेल चला रही है। वीडियोकॉन, सैमसंग, एलजी, व्हर्लपूल जैसी कंपनियों के डीलर कस्टमर्स को 10 से 50 फीसदी तक डिस्काउंट ऑफर कर रही है। जिसका फायदा कस्टमर 31 दिसंबर तक उठा सकते हैं।

एसी-टीवी पर मिल रहा है डिस्काउंट

मल्टी ब्रांड कन्जूयमर ड्यूरेबल रिटेल स्टोर विजय सेल्स के एमडी निलेश गुप्ता ने बताया कि वीडियोकॉन, सैमसंग, एलजी, व्हर्लपूल जैसे तमाम ब्रांड्स पर 10 से 50 फीसदी तक डिस्काउंट मिल रहा है। उन्होंने बताया कि यह स्टॉक क्लीयरेंस सेल है जो एसी, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे सभी प्रोडक्ट पर दी जा रही है। गुप्ता ने बताया कि ये सेल 31 दिसंबर तक रहेगी।

रिटेलर्स दे रहे हैं डिस्काउंट

मल्टी ब्रांड कन्जूयमर ड्युरेबल रिटेल स्टोर सरगम के अधिकारी ने  बताया कि उनके स्टोर पर 40 फीसदी तक डिस्काउंट कस्टमर को मिल रहा है। ये डिस्काउंट सभी ब्रांड पर 31 दिसंबर तक मिलेगा। बड़ें रिटेलर्स के अलावा छोटे और लोकल रिटेलर भी कस्टमर्स को 30 फीसदी तक डिस्काउंट कस्टमर को दे रहे हैं।

शादियों के सीजन से सुधरी सेल


नीलेश गुप्ता ने कहा कि अब जीएसटी का असर कम हो रहा है। जीएसटी का नेगेटिव असर सेल पर नजर आ रहा था लेकिन अब शादियों के सीजन के कारण सेल में सुधार आया है। अभी तक सेल बीते साल जैसी हो रही है।

इंडस्ट्री बढ़ा सकती है कीमतें

वीडियोकॉन के अधिकारी ने बताया कि डॉलर के महंगा होने, कॉपर और स्टील की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण कन्ज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों की कॉस्ट बढ़ गई है। बीते साल कॉपर की कीमत 5,500 डॉलर प्रति टन थी जो इस साल बढ़कर 6,800 डॉलर प्रति टन हो गई है। एसी में 70 फीसदी से ज्यादा कॉपर का इस्तेमाल होता है। इसके कारण वह फ्रिज, एसी, किचन ऐप्लायंस, किचन इक्विमेंट जैसे चिमनी जैसे प्रोडक्ट की कीमतें 2 से 4 फीसदी तक बढ़ा सकती हैं। जीएसटी लागू होने के कारण कंपनी कीमतें नहीं बढ़ा पाई थी जबकि पुराना स्टॉक निकालने​ के लिए कंपनी को डिस्काउंट देना पड़ा था।

नए साल पर कीमतें बढ़ाने का है ट्रेंड

अगर बीते पांच साल का ट्रेंड देखें तो नए साल में ज्यादातर कन्ज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां 2 से 5 फीसदी तक प्रोडक्ट की कीमतें बढ़ा देती है। विजय सेल्स के एमडी नीलेश गुप्ता ने बताया कि कंपनियां बढ़ती इन्पुट कॉस्ट के कारण प्राइस बढ़ाती है और साल के शुरू होने पर कीमतें बढ़ाने का ट्रेंड रहा है। गुप्ता ने कहा कि नई कीमतों के बारें में कंपनियां अगले 3 से 4 दिन में रिटेलर्स को अपडेट कर सकती है।

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